Site icon AMG NEWS

CM Samman Nidhi Yojana 2024 राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू ऐसे करें आवेदन

CM Samman Nidhi Yojana 2024 राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू ऐसे करें आवेदन

PM Home loan Subsidy Yojana 2024

CM Samman Nidhi Yojana 2024

जैसा कि आप सभी जानते हैं सरकार द्वारा आए दिन किसानों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जाती हैं इसी के संदर्भ में राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा 30 जून 2024 को टोंक जिले से राजस्थान किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई जिसके अंतर्गत राजस्थान राज्य के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी।
इस योजना के द्वारा राजस्थान राज्य के किसान मजदूरों को प्रति वर्ष₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इसी के चलते राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा इस योजना में पत्र किसानों के बैंक अकाउंट में टीबीटी के जरिए सीधे ऑनलाइन ₹1000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है।

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है

राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा 23 जून 2024 को इस योजना की शुरुआत की गई जिसका मुख्य उद्देश्य कृषि के क्षेत्र में किसानों को प्रोत्साहन देना है।इस योजना के अन्तर्गत राजस्थान राज्य के किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना में किसानों के खाते में प्रति वर्ष ₹2000 की अतिरिक्त राशि जमा की जाएगी । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। राजस्थान सम्मान निधि योजना में आपको तीन चरण देखने को मिलेंगे प्रथम चरण में₹1000 द्वितीय चरण में 500 एवं तृतीय चरण में 500 इस प्रकार किसानों के खाते में इंस्टॉलमेंट प्रतिवर्ष भेजी जाएगी।

राजस्थान सीएम सम्मान निधि योजना की विशेषताएं

जैसा कि आप सभी जानते हैं प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को ₹6000 की राशि प्रदान की जाती हैं इसी के साथ मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा ₹2000 की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी जो मिलकर कुल ₹8000 प्रति वर्ष किसानों के खाते में आएंगे। मुख्यमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त आपको तीन चरणों में मिलेगी। इस योजना के द्वारा राजस्थान राज्य के किसानों को कृषि क्षेत्र में कार्य करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके कृषि के क्षेत्र में प्रोत्साहन किया जाना है। इस योजना की राशि डीबीटी के जरिए ऑनलाइन माध्यम से सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

आयुष्मान कार्ड ( AYUSHMAN CARD ) कैसे बनाएं 

सीएम सम्मान निधि योजना पात्रता

CM सम्मान निधि योजना के लिए दस्तावेज

CM सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन

किसानों को इस योजना का आवेदन पीएम किसान सम्मन निधि योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर ही करना होगा क्योंकि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पीएम योजना के अंतर्गत ही शुरू की गई है जो आवेदक पीएम योजना में पत्र होगा वही इस योजना का लाभ उठा पाएगा।

Exit mobile version